Sunday, March 15, 2020

आज का संदेश

🔴 *आज का संदेश* 🔴

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                                *प्राचीन काल से ही सनातन धर्म की मान्यताएं एवं इसके संस्कार स्वयं में एक दिव्य धारणा लिए हुए मानव मात्र के कल्याण के लिए हमारे महापुरुषों के द्वारा प्रतिपादित किए गए हैं | प्रत्येक मनुष्य में संस्कार का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि संस्कार के बिना मनुष्य पशुवत् हो जाता है | मीमांसादर्शन में संस्कार के विषय में बताया गया है कि :- "संस्कारो नाम स भवति यस्मिञ्जाते पदार्थो भवति योग्यः कस्यचिदर्थस्य" अर्थात :- संस्कार वह है, जिसके होने से कोई पदार्थ या व्यक्ति किसी कार्य के योग्य हो जाता है | अन्य साहित्यों में संस्कार के लिए कहा गया है :- "योग्यतां चादधानाः क्रियाः संस्कारा इत्युच्यन्ते" अर्थात:- संस्कार वे क्रियाएँ तथा रीतियाँ हैं, जो योग्यता प्रदान करती हैं | हमारे यहां सोलह संस्कारों का विधान जीव मात्र के लिए बताया गया है , इनमें से मुख्य विवाह संस्कार और उसके पहले होने वाला उपनयन संस्कार है | उपनयन संस्कार में मंडपपिरवेश करने से पहले वर (दूल्हे) का क्षौरकर्म कराने का विधान है | क्षौरकर्म कराने का अर्थ हुआ शुद्ध होना | शुद्धता के साथ दाढ़ी बाल इत्यादि का शुद्धिकरण करके ही वर पूजन के लिए मंडप में आता था | इससे उसमें एक नई ऊर्जा का संचार होता था | इसके अतिरिक्त हमारे जीवन में ग्रहों का प्रभाव भी बड़ा ही व्यापक होता है | मनुष्य के सुख संपत्ति आदि के लिए शुक्र ग्रह को प्रभावी माना गया है , और मानवमात्र को कटे - फटे वस्त्र पहनने से बचने का निर्देश दिया गया है | क्योंकि सब कुछ होते हुए भी यदि मनुष्य ऐसे वस्त्र धारण करता है तो यह दरिद्रता का सूचक माना गया है | समय-समय पर ज्योतिष शास्त्र एवं नीति शास्त्र के माध्यम से मानव मात्र को सचेत करने का कार्य सनातन धर्म के महापुरुषों ने किया है |* 

*आज मनुष्य ने बहुत विकास कर लिया है | जिस युग में हम जी रहे हैं उसे आधुनिक युग कहा जाता है | आधुनिक युग एवं इसकी आधुनिकता सें लगभग सभी प्रभावित दिख रहे हैं | मानव जीवन में बताए गए सोलह संस्कारों में से कुछेक संस्कारों को मात्र कुछ लोगों के द्वारा मानने के अतिरिक्त आज मानव कोई भी संस्कार मानने के लिए तैयार नहीं है | सबसे मुख्य संस्कार जहां से मनुष्य अपना गृहस्थ जीवन प्रारंभ करता है उस विवाह संस्कार में भी अब लोग अपनी मनमानी करने लगे हैं | पाश्चात्य संस्कृति या फिल्मी अभिनेताओं की नकल करते हुए आज के युवा दूल्हे क्षौरकर्म न करा करके वैसे ही दूल्हा बनकर के कन्या के दरवाजे पर पहुंच रहे हैं , इसी कारण उनके जीवन में अशुद्धता व्याप्त रहती है | मैं आज के युवाओं के पहनावे को देख कर के बरबस ही हंस पड़ता हूं कि वे पाश्चात्य की आधुनिकता से इतने ज्यादा प्रभावित हैं कि जगह जगह फटे हुए वस्त्र पहन कर समाज में टहलते हैं और उसे नाम दे देते हैं फैशन का | उनको शायद यह नहीं पता है कि विदेशों में जो वस्त्र प्रयोग के योग्य नहीं रह जाते हैं उन्हें आधुनिकता का रंग दे कर के भारत के बाजारों में बेचा जा रहा है और आधुनिकता की चमक दमक में बौखलाये हमारे युवा उन्हें नया फैशन समझ कर के हाथों हाथ खरीद कर अपने दरिद्रता का प्रदर्शन कर रहे हैं | दरिद्रता के सूचक इन परिधानों का त्याग करके ईश्वर ने जो हमें दिया है उस में संतुष्ट रहना सीखना पड़ेगा |* 

*पाश्चात्य संस्कृति को अपनाना कोई बुरा नहीं परंतु उसके लिए अपनी मूल संस्कृति को भूल जाना कहीं से भी उचित नहीं कहा जा सकता |*

     🌺💥🌺 *जय श्री हरि* 🌺💥🌺

सभी भगवत्प्रेमियों को आज दिवस की *"मंगलमय कामना-----*🙏🏻🙏🏻🌹

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                   आपका अपना
             "पं.खेमेश्वर पुरी गोस्वामी"
            धार्मिक प्रवक्ता-ओज कवि
                  मुंगेली छत्तीसगढ़
    ८१२००३२८३४-/-७८२८६५७०५७

Saturday, March 14, 2020

आज का संदेश

🔴 *आज का संदेश* 🔴

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                                *इस संसार में मनुष्य जैसा कर्म करता उसको वैसा ही फल मिलता है | किसी के साथ मनुष्य के द्वारा जैसा व्यवहार किया जाता है उसको उस व्यक्ति के माध्यम से वैसा ही व्यवहार बदले में मिलता है , यदि किसी का सम्मान किया जाता है तो उसके द्वारा सम्मान प्राप्त होता है और किसी का अपमान करने पर उससे अपमान ही मिलेगा | ठीक उसी प्रकार इस संसार में सब कुछ प्रदान करने वाली प्रकृति मानव मात्र की माता है , क्योंकि उसी के माध्यम से मानव शरीर के ढांचे से लेकर के मानसिक विकास तक की जीवन को बनाने वाली अनेकानेक उपलब्धियां प्राप्त हुई हैं | जीवन जीने के लिए आवश्यक सुविधाएं एवं साधनों के भंडार प्रकृति से ही प्राप्त हुए हैं | आज मनुष्य जिन उपलब्धियों पर गर्व कर रहा है वह सब प्रकृति की ही देन है , परंतु जल्दी से जल्दी अधिकाधिक प्राप्त कर लेने की मंशा के कारण ही मनुष्य प्रकृति का दोहन करने लगा जिससे प्रकृति का संतुलन बिगड़ने लगा और अदृश्य जगत में बिक्षोभ की स्थिति उत्पन्न होने लगी | इसके कारण पर विचार किया जाय कि प्रकृति का संतुलन क्यों विगड़ रहा है तो यही परिणाम निकल कर आता है कि जिस प्रकार एक गाय का बच्चा जब तक धीमी गति से अपनी मां का दुग्धपान करता है तब तक वह गाय भी उसे प्रेम से दुग्धपान कराती है और चाटती रहती है ,  परंतु जब बच्चा थोड़ा बड़ा हो जाता है और वह दुग्धपान करने में उद्दंडता करने लगता है और अपनी मां के स्तनों को काटकर लहूलुहान करने लगता है तब गाय भी अपना व्यवहार बदल देती है और उसके ऐसा करने पर अपनी लातों की ठोकरों से उस बच्चे को अलग कर देती है | कहने का तात्पर्य है कि जब एक पक्ष का व्यवहार बदल जाता है तो दूसरे पक्ष का व्यवहार बदलने में तनिक भी समय नहीं लगता | यही उदाहरण प्रकृति के लिए भी दिया जा सकता है जब तक मनुष्य प्रकृतिप्रदत्त साधनों का उचित उपयोग करता रहता है तब तक प्रकृति भी सहयोगी की भूमिका में रहती है परंतु जब मनुष्य के द्वारा प्रकृति के दोहन का अनाधिकृत प्रयास किया जाता है तो प्रकृति असंतुलित होकर के मनुष्य के प्रति भी वैसा ही व्यवहार करने लगती है | जैसा व्यवहार आज मनुष्य प्रकृति के साथ कर रहा है बदले में प्रकृति भी उसी प्रकार के व्यवहार मनुष्य के साथ निभा रही है इसलिए प्रकृति के परिवर्तन पर कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए |*

*आज के परिवेश में मनुष्य के द्वारा अनुचित प्रयोग प्रकृति के साथ अपनाया जा रहा है | तेजी से चलने वाले वाहनों एवं कारखानों के लिए भूगर्भ से तेल एवं कोयला जैसे खनिज पदार्थों का दोहन प्रतिपल असाधारण गति से हो रहा है यही कारण है कि वायुमंडल प्रदूषण से भऱता चला जा रहा है | आवश्यकता से अधिक भूगर्भीय पदार्थों का दोहन करने से उनका भंडार भी कम हो रहा है तथा जब पृथ्वी के अंतस्थल से इन पदार्थों को निकाल लिया जा रहा है तो भूकंप आदि की संभावना अधिक बनती चली जा रही है और समय-समय पर इसका प्रकोप मानव मात्र को झेलना भी पड़ रहा है | मेरा मानना है कि जिस गति से प्रकृति के साथ अनुचित व्यवहार मनुष्य के द्वारा किया जा रहा है उसी गति से प्रकृति भी मनुष्य के साथ दुर्व्यवहार कर रही है | वर्षपर्यंत होने वाली बरसात किसानों के लिए बिजली गिरा रही है , वहीं अनेक प्रकार के रोगों को भी जन्म देने में सहायक हो रही है |  आज प्रकृति का अत्यधिक दोहन करके नये पदार्थों को प्राप्त करना  आधुनिक वैज्ञानिकों को अपनी सफलता भले ही लग रही हो परंतु यदि इसके दूरगामी परिणाम देखे जायं तो यह समस्त विश्व के लिए घातक सिद्ध होने वाला है | वायु में प्रदूषण फैल गया है , अंतरिक्ष में मानव निर्मित उपग्रहों की संख्या बढ़ती जा रही है , जल की शुद्धता समाप्त हो रही है , धरती रेगिस्तान बनती जा रही है , परंतु मनुष्य अपने उद्दंडता से बाज नहीं आ रहा है | मनुष्य को सचेत करने के लिए समय-समय पर प्रकृति संदेश देती रहती है परंतु अपनी सफलता के मद में चूर हुआ मनुष्य उसके संदेश को समझ नहीं पा रहा है और यदि मनुष्य ने अपने हाथ पीछे ना खींचे तो आने वाला समय बहुत ही भयावह होने वाला है | यदि मनुष्य प्रकृति से अपने लिए सुंदर वातावरण एवं सुंदर व्यवहार की कामना करता है तो उसे भी प्रकृति के साथ समुचित व्यवहार करना ही होगा |*

*प्रकृति शरण में वापस लौटने का उद्घोष जब जन-जन के मन में प्रवेश करेगा तो प्रकृति पर आधिपत्य जमाने की वर्तमान उद्दंडता को पलायन करना ही  पड़ेगा प्रकृति प्रकोप से बचने के लिए मनुष्य को ऐसा करने की आवश्यकता है |*

     🌺💥🌺 *जय श्री हरि* 🌺💥🌺

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सभी भगवत्प्रेमियों को आज दिवस की *"मंगलमय कामना-----*🙏🏻🙏🏻🌹

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                    आपका अपना
             "पं.खेमेश्वर पुरी गोस्वामी"
            धार्मिक प्रवक्ता-ओज कवि
                  मुंगेली छत्तीसगढ़
    ८१२००३२८३४-/-७८२८६५७०५७

Friday, March 6, 2020

आज का संदेश

🔴 *आज का प्रात: संदेश* 🔴

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                                *परमपिता परमात्मा के द्वारा बनाई गई यह सृष्टि निरंतर गतिमान है , समय चक्र निरंतर चलता रहता है | जोी कल था वह आज नहीं है , जो आज है वह कल नहीं रहेगा समस्त कालखंड को तीन भागों में विभक्त किया गया है जिसे हमारे विद्वानों ने भूतकाल , वर्तमानकाल एवं भविष्यकाल कहा है | जो बीत गया वह भूतकाल हो गया , जो चल रहा है वह वर्तमान है और आने वाला भविष्यकाल कहा जाता है | मनुष्य को सदैव वर्तमान में जीवन जीना चाहिए कल हम क्या थे ? आने वाले कल में है क्या होंगे ? इसके विषय में बहुत ज्यादा विचार ना करके हम आज क्या है इस पर विचार करना ही बुद्धिमत्ता कही जाती है | शायद इसीलिए हमारे महापुरुषों ने लिखा है कि :-- "गतम् शोको न कर्तव्यो , भविष्यं नैव चिन्तयेत् ! वर्तमानेषु  कार्येषु वर्तयन्ति विचक्षण: !!" अर्थात जो व्यतीत हो गया उसके विषय में शोक नहीं करना चाहिए जो भविष्य में आने वाला है उसके बारे में चिंता नहीं करना चाहिए वर्तमान में विचरण करते हुए जीवन को सुंदर से सुंदर बनाने का प्रयास करते रहना चाहिए | वर्तमान क्या है ? इस पर विचार करना परम आवश्यक है |  इस समय हम जो कर रहे हैं देख रहे हैं या जिस क्षण का उपयोग कर रहे हैं वहीं वर्तमान है | भूत ,  भविष्य , वर्तमान तीनों में से वर्तमान ही हमारे पास रहता है इसलिए प्रत्येक मनुष्य को वर्तमान के प्रत्येक क्षण का उपयोग बहुत ही सावधानी पूर्वक करना चाहिए | क्योंकि इसी वर्तमान के क्षण में शाश्वत छिपा है , जिसमें विराट का दर्शन होता है | समय का प्रवाह अखंड एवं शाश्वत है , इसमें निरंतरता है | वर्तमान के क्षणों को निरर्थक मानकर महत्वहीन समझने की भूल नहीं करनी चाहिए , क्योंकि यही द्वार है  जीवन में प्रवेश करने का | जो जीवन को जानता है ,  इसके उद्देश्य एवं लक्ष्य को भी समझता है , उसे वर्तमान के क्षणों में ही गहरे - गहन अवगाहन करने से परम की उपलब्धि होती है |  यह सब कुछ निर्भर करता है वर्तमान के क्षणों एवं पलों के सदुपयोग एवं उनके सुनियोजन से | क्षण- क्षण से ही जीवन बनता है , इस सत्य की समझ से ही जीवन का रहस्य अनावृत होता है | वर्तमान को छोड़ भविष्य की योजना बनाना एक दिवास्वप्न के समान है और ऐसे ही वर्तमान को छोड़कर अतीत में ही उलझे रहना एक बिडंबना के समान है ,  परंतु जो वर्तमान को पहचान कर उसके प्रति सजग रहते हैं वे एक ऐसे जीवन को प्राप्त कर लेते हैं, जिसका प्रत्येक क्षण मूल्यवान बन जाता है |*

*आज के आधुनिक युग में मनुष्य पहले की अपेक्षा शिक्षित तो हुआ है परंतु विवेकवान भी हो गया है यह कहना थोड़ा कठिन है , क्योंकि आज प्राय: यह देखने को मिल रहा है कि लोग भविष्य की योजनाओं में डूबे रहते हैं जिसका परिणाम यह होता है कि उनका वर्तमान पल पल उनके हाथ से निकलता चला जाता है | कुछ लोग अपने बीते हुए भूतकाल की सुनहरी यादों में खोए रहते हैं जिससे वह वर्तमान में कुछ भी नहीं कर पाते | भविष्य की योजनाएं बनाना अच्छी बात है परंतु भविष्य की योजनाएं बनाते समय वर्तमान को गंवा देना बुद्धिमत्ता नहीं कही जा सकती |  मेरा मानना है कि जो वर्तमान के क्षणों को भली-भांति समुचित तरीके से प्रयोग करता है उसका भविष्य चमकने लगता है और भविष्य की योजनाएं बनाते रहे मात्र से कुछ भी नहीं होने वाला है , क्योंकि भविष्य की योजनाओं को सफल करने के लिए मनुष्य को वर्तमान में कर्म करना पड़ेगा | वर्तमान समय का समुचित प्रयोग किए बिना भविष्य कभी भी उज्जवल नहीं हो सकता है | यदि  सकारात्मकता से देखा जाय तो सत्य यह है कि जो जीवन का सत्य पाना चाहता है उसे वर्तमान क्षण में जीने की कला आनी चाहिए | जीवन में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी क्षण को व्यर्थ न जाने दिया जाय और हर क्षण शुभकर्म करते रहा जाय | बूँद- बूँद से सागर बनता है और क्षण-क्षण से जीवन और इस बूँद को जो पहचान लेता है वह जीवन को पा लेता है | बीता हुआ भूतकाल कभी वापस नहीं आ सकता और आने वाला भविष्य काल समय से पहले नहीं आ सकता परंतु वर्तमान अपने हाथ में ही जो चाहिए जैसा चाहे वर्तमान का प्रयोग किया जा सकता है इसीलिए प्रत्येक मनुष्य को वर्तमान में जीवन जीना चाहिए |*

*वर्तमान के क्षणों का उपयोग प्रत्येक मनुष्य को बहुत ही सावधानी से करना चाहिए क्योंकि  भविष्य का महल वर्तमान की मजबूत नींव पर ही खड़ा होता है |*  

     🌺💥🌺 *जय श्री हरि* 🌺💥🌺

सभी भगवत्प्रेमियों को आज दिवस की *"मंगलमय कामना-----*🙏🏻🙏🏻🌹

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                   आपका अपना
             "पं.खेमेश्वर पुरी गोस्वामी"
            धार्मिक प्रवक्ता-ओज कवि
                  मुंगेली छत्तीसगढ़
          प्रदेश संगठन मंत्री एवं प्रवक्ता
   अंतरराष्ट्रीय युवा हिंदू वाहिनी छत्तीसगढ़
    ८१२००३२८३४-/-७८२८६५७०५७

Tuesday, March 3, 2020

॥ आनन्दोल्लास के पर्व होलिकोत्सव का महत्व॥

 
॥ आनन्दोल्लास के पर्व होलिकोत्सव का महत्व॥
वसन्त पञ्चमी के आते ही प्रकृति में एक नवीन परिवर्तन आने लगता है। दिन छोटे हो जाते हैं। जाड़ा कम होने लगता है। उधर पतझड़ शुरू हो जाता है। माघ की पूर्णिमा पर होली का डंडा रोप दिया जाता है [होलाष्टक प्रारम्भ होने पर भी शाखा रोपी जाती है]। होली के पर्व के स्वागत हेतु आम्रमञ्जरियों पर भ्रमरावलियां मँडराने लगती हैं। वृक्षों में कहीं-कहीं नवीन पत्तों के दर्शन होने लगते हैं। प्रकृति में एक नयी मादकता का अनुभव होने लगता है। इस प्रकार होली पर्व के आते ही एक नवीन रौनक, नवीन उत्साह एवं उमंग की लहर दिखाई देने लगती है। होली जहाँ एक ओर एक सामाजिक एवं धार्मिक त्यौहार है, वहीं यह रंगों का त्यौहार भी है। बालक,वृद्ध, नर-नारी-सभी इसे बड़े उत्साह से मनाते हैं। इस देशव्यापी त्योहार में वर्ण अथवा जाति भेद का कोई स्थान नहीं।
भविष्यपुराण के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन सब लोगों को अभयदान देना चाहिये, जिससे सम्पूर्ण प्रजा उल्लासपूर्वक हँसे। बालक गाँव के बाहर से लकडी-कंडे लाकर ढेर लगायें। उसमें होलिका का पूर्ण सामग्री सहित विधिवत् पूजन करें। फिर उसमें आग लगाकर होलिका-दहन करें। पूजा के समय यह मंत्र पढ़ा जाता है-
असृक्याभयसंत्रस्तै: कृता त्वं होलि बालिशै:।
अतस्त्वां पूजयिष्यामि भूते भूतिप्रदा भव॥
मान्यता है कि ऐसा करने से सारे अनिष्ट दूर हो जाते हैं ।
इस पर्व को नवान्नेष्टि यज्ञपर्व भी कहा जाता है। खेत से नवीन अन्न लाकर उसका यज्ञ में हवन करके प्रसाद लेने की परंपरा भी है। उस अन्न को होला कहते हैं। इसी से इसका नाम होलिकोत्सव पड़ा। कर्म- मीमांसा एवं पुराणों के अध्ययन से ऐसा प्रतीत होता है कि होलिका - महोत्सव का आरम्भिक नाम 'होलाका' था। महर्षि जैमिनि कृत 'कर्म-मीमांसा-शास्त्र' में 'होलाकाधिकरण' नामक स्वतंत्र कर्मकाण्ड का वर्णन है। होलिका-पूर्णिमा को 'हुताशनी' कहा गया है । 'लिङ्ग - पुराण' में फाल्गुन पूर्णिमा को 'फाल्गुनिका' कहा गया है और इसे बाल - क्रीड़ाओं से पूर्ण एवं लोगों को ऐश्वर्य देनेवाली बताया गया है। होलिकोत्सव मनाने के सम्बन्थ में अनेक मत प्रचलित हैं। यहाँ कुछ प्रमुख मतों का उल्लेख किया गया है-
( १ ) ऐसी मान्यता है कि इस पर्व का सम्बन्ध 'काम-दहन' से है। हमारे हिन्दू धर्म की मान्यता है कि इसी दिन भगवान शंकर ने अपनी क्रोधाग्नि से कामदेव को भस्म कर दिया था। तभी से इस त्यौहार का प्रचलन हुआ।
( २ ) फाल्गुन शुक्ल अष्टमी से पूर्णिमा पर्यन्त आठ दिन होलाष्टक मनाया जाता है। भारत के कई प्रदेशों में होलाष्टक शुरू होने पर पेड़ की शाखा काटकर उसमें रंग-बिरंगे कपड़ों के टुकड़े बांधते हैं। इस शाखा को जमीन पर गाड़ देते हैं। सभी लोग इसके नीचे होलिकोत्सव मनाते हैं।
( ३ ) यह त्यौहार हिरण्यकशिपु की बहन की स्मृति में भी मनाया जाता है। कहा जाता है कि हिरण्यकशिपु की होलिका नामक बहन वरदान के प्रभाव से अग्नि-स्नान करने पर भी जलती नहीं थी। हिरण्यकशिपु ने अपनी बहन से प्रह्लाद को गोद में लेकर अग्नि-स्नान करने को कहा। उसने समझा कि ऐसा करने से प्रह्लाद तो जल जाएगा पर होलिका बच निकलेगी। हिरण्यकशिपु की बहन ने प्रह्लाद को लेकर अग्निस्नान किया जिसमें होलिका तो जल गयी किन्तु प्रह्लाद श्रीहरि की कृपा से जीवित बच गये। तभी से इस त्यौहार को मनाने की प्रथा चल पड़ी।
( ४ ) इस दिन आम्रमञ्जरी व चन्दन को मिलाकर खाने का भी बड़ा माहात्म्य है। कहते हैं जो लोग फाल्गुन पूर्णिमा के दिन एकाग्र चित्त से हिंडोले में झूलते हुए श्रीगोविन्द पुरुषोत्तम के दर्शन करते हैं, वे निश्चय ही वैकुण्ठलोक में वास करते हैं।
( ५ ) भविष्योत्तर पुराण में इस उत्सव के सम्बन्ध में यह कथा दी गई है-
कथा
महाराज युधिष्ठिर ने जब भगवान श्रीकृष्ण से पूछा कि फाल्गुन-पूर्णिमा को प्रत्येक गांव एवं नगर में उत्सव क्यों होता है? प्रत्येक घर में बच्चे क्यों क्रीड़ा-मय हो जाते हैं और 'होलाका' जलाते हैं? 'होलाका' में किस देवता की पूजा होती है? किसने इस उत्सव का प्रचार किया? इसमें क्या-क्या कर्मानुष्ठान होते हैं? तब भगवान् श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर से राजा रघु की एक कथा कही।
राजा रघु के पास जाकर लोग यह कहने लगे कि 'ढुण्ढा' नामक एक राक्षसी बच्चों को दिन - रात डराया करती है और बच्चे उसके उत्पीड़न से सूख जाते हैं। राजा द्वारा पूछने पर उनके पुरोहित ने बताया कि वह मालिन की पुत्री एक राक्षसी है। उसे भगवान शिव ने वरदान दिया है कि उसे देव, मानव आदि मार नहीं सकते और न ही वह अस्त्र-शस्त्र या जाड़ा, गर्मी या वर्षा से मर सकती है । केवल क्रीड़ा-युक्त बच्चों से वह भयभीत हो सकती है । पुरोहित ने यह भी बताया कि 'फाल्गुन की पूर्णिमा' को शीतऋतु समाप्त होती है और ग्रीष्म ऋतु का आगमन होता है, तब लोग समुदायों में एकत्रित होकर हँसें एवं आनन्द मनाएँ। बच्चे लकडियों के टुकडे, घास आदि एकत्रित करें तथा बड़े लोग रक्षोघ्न-मन्त्रों के उच्चारण सहित उसमें आग लगाएं । प्रज्वलित अग्नि-देव का सभी लोग तालियाँ बजाकर स्वागत कर प्रदक्षिणा करें, हँसें और अपनी-अपनी भाषा में सर्वथा मुक्त होकर उच्च-स्वर से गायन, अट्टहास, कीडा करें । इस प्रकार के 'होलिका' अर्थात् 'सर्व दुष्टापह होम' से वह 'ढुण्ढा' राक्षसी भयभीत होकर मर जाएगी ।
जब चक्रवर्ती राजा ने 'सर्व दुष्टापह होम' का विधिवत अनुष्ठान किया तो "ढुण्ढा" राक्षसी मर गई और वह दिन "होलाका ज्वलन" या होलिका दहन नाम से प्रसिद्ध हो गया । दूसरे दिन चैत्र की प्रतिपदा पर लोगों को होलिका - भस्म को प्रणाम करना चाहिए। इस होम से सम्पूर्ण समुदाय रोगमुक्त होकर आनन्द से रहता है।
पुराणों में 'ढुण्ढा' राक्षसी के अन्य नाम भी मिलते है । यथा- शीतोष्णा, असृक्या, सन्धिजा, अरुकूण्ठा, होलाका/होलिका आदि। इन नामों के अर्थों का विवेचन करने पर तथा पौराणिक कथानकों के मन्तव्यों पर ध्यान देने से 'ढुण्ढा' राक्षसी के तात्विक स्वरूप का बोध होता है । 'ढुण्ढा' शब्द, ठुण्ठ या 'ठूँठ' शब्द का अपभ्रंश है । जिस प्रकार कोई वृक्ष मधुरसात्मक प्राण-रस से वंचित होकर शुष्क हो केवल 'ठूँठ' जैसा ही रह जाता है, ठीक उसी प्रकार 'ढुण्ढा' राक्षसी के प्रकोप से बालकों का शरीर सूख कर केवल 'ठूंठ' जैसा रह जाता है।
दूसरे शब्दों में शिशिर और वसन्त की सन्धि - रूपा ऋतु एक ओर स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सौम्य बालकों के लिए पीड़ादायक होती है, तो दूसरी ओर सम्वत्सराग्नि के क्षीण होने के कारण सम्पूर्ण समुदाय को काम-मोह-अज्ञान रूपी जड़ता से आबद्ध कर देती है। इससे बचने के लिए ही हमारे ऋषियों ने रंग-वर्षण और राग-रागिनी-मय होली गायन के पावन उत्सव के रूप में सर्व-दुष्टापह अग्नि प्रज्ज्वलन का विधान हमें दिया है। आवश्यकता है कि आज हम उक्त मन्तव्यों को पुन: समझकर पूर्णतः निरोग बनते हुए नवीन संवत्सराग्नि को धारण करें।
होली आनन्दोल्लास का पर्व है । लेकिन इसमें जहाँ एक ओर उत्साह-उमङ्ग की लहरें हैं, तो वहीं दूसरी ओर कुछ बुराइयाँ भी आ गयी हैं । कुछ लोग इस अवसर पर अबीर, गुलाल के स्थान पर कीचड़, मिट्टी, कष्ट से छूटने वाले-त्वचा पर दुष्प्रभाव छोड़ने वाले रसायन-काँच मिले हुए रंग प्रयोग कर देते हैं; शराब आदि पीकर फूहड़पना कर अपशब्द बोलते हैं। जिससे मित्रता के स्थान पर शत्रुता का जन्म होता है। अश्लील व गंदे हँसी-मजाक सबके हृदय को चोट पहुंचाते हैं। अतः इन सबका त्याग करना चाहिए। होली नामक प्रेम का संदेश देने वाला यह पर्व एक वैदिक सोमयज्ञ है। होलिकोत्सव में वैरभाव का दहन करके प्रेमभाव का प्रसार किया जाता है। होली प्रेम, सम्मिलन, मित्रता एवं एकता का पर्व है। इस दिन द्वेषभाव भूलकर सबसे प्रेम और भाईचारे से मिलना चाहिये। एकता, सद्भावना एवं सोल्लास का परिचय देना चाहिये। यही इस पर्व का मूल उदेश्य एवं संदेश है। आप सभी को होली की हार्दिक अग्रिम शुभकामनायें तथा भगवान को हमारा बारंबार प्रणाम..॥

                  आपका अपना
             "पं.खेमेश्वर पुरी गोस्वामी"
            धार्मिक प्रवक्ता-ओज कवि
                  मुंगेली छत्तीसगढ़
          प्रदेश संगठन मंत्री एवं प्रवक्ता
   अंतरराष्ट्रीय युवा हिंदू वाहिनी छत्तीसगढ़
    ८१२००३२८३४-/-७८२८६५७०५७

होरी कैसे गली में खेले अब हमार री

होरी कैसे गलिन में खेले कान्हा अब हमार री।।टेक।।

बिन मौसम जो बदरा बरसें ओले पड़े हजार री।
गेहूं चना सरसों फूल झरैगें बाचैं न तो तुँआर री।।होरी.

बच्चें बुढ़े मिलकर खेलते,खेलते गांव की नाररी।
भर-भर रंग परस्पर छोड़ते,हो गए सब बिमार री।। होरी.

लाल गुलाल अबीर उड़ाते,केसर छुटते फुवार री।
भूषण बदन सब भीनते,उछाव न बिन आधार री।। होरी.

हाथ हिलाय अब सिर धुनैं,फसलों को बुखार री।
खेमेश्वर रंग कैसे बिसायें, कैसे मनाएं त्योहार री।।होरी.

              ©पं.खेमेश्वर पुरी गोस्वामी ®
                   ओज-व्यंग्य कवि
                  मुंगेली - छत्तीसगढ़
     7828657057 - 8120032834

Thursday, February 20, 2020

शिवजी की पंचवक्त्र पूजा


शिवजी की पंचवक्त्र पूजा 

 हिन्दू सनातन धर्मका सबसे बड़ा पर्व उत्सव मतलब महाशिवरात्रि। इस महारात्रि के मध्य समय ( रात्रि के 12 बजे ) वो ही ये समय है जब निराकार शिव से पांच तत्व ओर तत्व देवताओ का प्रागट्य हुवा। इसलिए ही महाशिवरात्रि के जागरण का महत्व है । दिनभर शिबलिंग पर अभिषेक पूजा और हर प्रहर की पूजा के बाद रात्रि के तीसरे प्रहर ( मध्यरात्र ) के समय शिबलिंग पर जानकार विद्वान ब्राह्मणों , उपासको ,शंकराचार्यो सहित दंडी स्वामी ओर श्री महाराज जैसे महापुरुषों द्वारा पंचवक्त्र पूजा की जाती है। 

    गुरु गणपति की पूजा करके शिबलिंग पर दुग्ध,दंहि, घी,मधु,शक्कर ,गन्ने का रस , श्रीफल जल,गंगाजल,आमरस, द्राक्षसव,बिगैरे उत्तम द्रव्यों का अभिषेक किया जाता है । शिव लिंग के पूर्वमुख पर केसर तिलक करके भगवान सूर्य नारायण की पूजा तत्पुरुषाय नमः के स्वरूप की जाती है । शिवलिंग के पश्चिम मुख पर ॐ सद्योजात देवतायें नमः स्वरूप महागणपति (आदि ब्रह्मा)की रक्त चंदन का तिलक करक ेपूजा की जाती है। शिवलिंग के उत्तरमुख पर हल्दीचंदन का तिलक करके ॐ वामदेवाय नमः से भगवान विष्णु नारायण की पूजा की जाती है । शिबलिंग के दक्षिणमुख पर भस्म चंदन जा तिलक करके श्री अघोरेश्वर शक्ति स्वरूप की पूजा की जाती है। शिवलिंग के उर्ध्व(ऊपर)मुख पर सफेद चंदन का तिलक करके श्री ईशानाय नमः से भगवान सदाशिव की पूजा की जाती है। इस पाचो मुख की पूजा के मंत्र,मुद्रा,नैवेद्य,धूप,स्तोत्र ये तंत्र मार्ग है इसलिए गोपनीय रखा जाता है पर कोई साधक आपको ये पूजा करवा सकता है। रात्रि के इस समय शिव दर्शन करना ,जप जाप मंत्र माला करना सर श्रेष्ठ है। महाशिवरात्रि का उपवास करे ,शिवपूजा करे ,शिवमंत्र का जाप करे और संभव हो तो रात्रि का जागरण कर मध्य रात्रि को शिव दर्शन और मंत्र जाप अबश्य करे।

ऐसे तो ये पोस्ट पहले भी दे चुके है ,किन्तु कल महाशिवरात्र पर्व है इसलिए भाविक भक्तो के मार्गदर्शन केलिए फिरसे आज रख रहे है।

 ब्रह्म का मूल स्वरूप 

    निराकार ब्रह्म शिव का मूल स्वरूप प्रकाश पूंझ है और उनका नाद है ॐ कार.. एक से अनेक रूप की कल्पना मात्र से पाँच तत्व भूमि,जल,वायु,अग्नि ओर आकाश तत्व प्रकट हुवे ओर उन पांचो तत्व के देव भूमि से - (सद्योजात) महागणपति , वायु से - (वामदेव) नारायण , अग्नि से - (तत्पुरुष) सूर्यदेव , जल से - (अघोरेश्वर) शक्ति और आकाश से - (ईशान) महादेव प्रकट हुवे ओर इन पंचदेवों ने 14 ब्रह्मांड रचाया..इन सभी ब्रह्म शक्तिओ से अंशरूप अनेक देवी ,देवता ,वीर,भैरव,योगिनी,जति, सती,राम,कृष्ण,ऋषियादी अवतारों समय समय पर प्रकट होते रहते है..
     सतयुग के सप्तर्षि ओर सनकादिक मुनिओ ने प्रकाश पुंज ज्योत स्वरूप शिव जी जहाँ प्रकट हुवे वहां ज्योत आकार शिवलिंग की स्थापना की ..ज्योत स्वरूप है इसलिए ज्योतिर्लिंग कहते है ..हरेक देवी देवता ,वीर ,भैरव सभी शिव का ही अंश है इसलिए उन सभी की पूजा शिवलिंग में ही कि जाति है..द्वापर युग के बाद मूर्ति पूजा प्रथा शुरू हुई और अनेक देवी देवताओ की मूर्ति स्थापना होने लगी और धीरे धीरे हिन्दू सनातन धर्म की प्रकृति और प्रकृति के तत्व देवता स्वरूप की पूजा और जानकारी लुप्त होती गई..आज ब्रह्मविद्या के उपासक या उच्च कोटि के साधक साधु संत के अलावा शिवलिंग के विषयमे ज्ञान ही नही है..

   विश्व के किसी भी मंदिर में शिवलिंग की पूजा करो ब्रह्मांड के हरेक देवी देवताओ की पूजा अपनेआप हो जाती है.शंकराचार्य परंपरा और उच्च कोटि के साधु संत उपासक आज भी शिवजी का पंचवक्त्र पूजन करते है..

किसी भी मंदिरमे शिवलिंग का पूर्व दिशा का मुख सूर्यदेव है ,उन्हें तत्पुरुष भी कहते है.पश्चिम दिशाका मुख महागणपति है उन्हें सद्योजात कहते है.उत्तर दिशाका मुख नारायण है उन्हें वामदेव कहते है.दक्षिण दिशाका मुख भगवती है उन्हें अघोरेश्वर कहते है और उर्ध्व मुख महादेव है उन्हें इशानरूप कहते है.इस तरह शिवलिंग की पूजा से पाँच तत्व देवता और उन्ही के अंश रूप तमाम देवी ,देवता,वीर,भैरव,योगनी,जति,सती संसार के तमाम देवी देवता की पूजा हो जाती है.

  शिवालय एक यंत्र है .विद्धवान सोमपुरा ,विद्धवान ब्राह्मण , उच्चकोटि के साधु संत के मार्ग दर्शन से बने शिवालय स्वयम ही फलदायी दिव्य धाम बन जाते है

                   आपका अपना
             "पं.खेमेश्वर पुरी गोस्वामी"
            धार्मिक प्रवक्ता-ओज कवि
                  मुंगेली छत्तीसगढ़
          प्रदेश संगठन मंत्री एवं प्रवक्ता
   अंतरराष्ट्रीय युवा हिंदू वाहिनी छत्तीसगढ़
    ८१२००३२८३४-/-७८२८६५७०५७

महाशिवरात्रि के शुभावसर पर पढ़े माता पार्वती ओर भूतभावन भोलेनाथ के विवाह की कथा 21-02-2020


महाशिवरात्रि के शुभावसर पर पढ़े माता पार्वती ओर भूतभावन भोलेनाथ के विवाह की कथा 21-02-2020
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तुलसीदास जी कहते हैं शिव-पार्वती के विवाह की इस कथा को जो स्त्री-पुरुष कहेंगे और गाएँगे, वे कल्याण के कार्यों और विवाहादि मंगलों में सदा सुख पाएँगे।

यह उमा संभु बिबाहु जे नर नारि कहहिं जे गावहीं। कल्यान काज बिबाह मंगल सर्बदा सुखु पावहीं॥

सब देवता अपने भाँति-भाँति के वाहन और विमान सजाने लगे, कल्याणप्रद मंगल शकुन होने लगे और अप्सराएँ गाने लगीं॥ सभी अपना अपना श्रृंगार कर रहे हैं लेकिन भगवान शिव का श्रृंगार अब तक किसी ने नही किया है। 

सिवहि संभु गन करहिं सिंगारा। जटा मुकुट अहि मौरु सँवारा॥  कुंडल कंकन पहिरे ब्याला। तन बिभूति पट केहरि छाला॥

शिवजी के गण शिवजी का श्रृंगार करने लगे।
जटाओं का मुकुट बनाकर उस पर साँपों का मौर सजाया गया। शिवजी ने साँपों के ही कुंडल और कंकण पहने, शरीर पर विभूति रमायी और वस्त्र की जगह बाघम्बर लपेट लिया॥
शिवजी के सुंदर मस्तक पर चन्द्रमा, सिर पर गंगाजी, तीन नेत्र, साँपों का जनेऊ, गले में विष और छाती पर नरमुण्डों की माला थी।

भोले नाथ का उबटन किया गया है। लेकिन हल्दी से नहीं, जले हुए मुर्दों की राख से। क्योंकि भोले नाथ को मुर्दों से भी प्यार है। एक बार भोले बाबा निकल रहे थे किसी की शव यात्रा जा रही थी। लोग कहते हुए जा रहे थे राम नाम सत्य है।

भोले नाथ ने सुना की ये सब राम का नाम लेते हुए जा रहे हैं। ये सभी मेरी ही पक्ष के लोग हैं। क्योंकि मुझे राम नाम से प्यार है। लेकिन जैसे ही लोगों ने उस मुर्दे को जलाया तो लोगों ने राम नाम सत्य कहना बंद कर दिया। और सभी वहां से चले गए।

भोले नाथ ने कहा अरे! इन सबने राम नाम सत्य कहना बंद कर दिया इनसे अच्छा तो ये मुर्दा है जिसने राम नाम सुनकर यहाँ राम नाम की समाधी लगा दी। मुझे तो इनकी चिता से और इनकी भस्म से ही प्रेम है। इसलिए मैं इनकी भस्म को अपने शरीर पर धारण करूँगा।

एक हाथ में त्रिशूल और दूसरे में डमरू सुशोभित है। शिवजी बैल पर चढ़कर चले। बाजे बज रहे हैं। शिवजी को देखकर देवांगनाएँ मुस्कुरा रही हैं (और कहती हैं कि) इस वर के योग्य दुलहिन संसार में नहीं मिलेगी॥

 विष्णु और ब्रह्मा आदि देवताओं के समूह अपने-अपने वाहनों (सवारियों) पर चढ़कर बारात में चले। तब विष्णु भगवान ने सब दिक्पालों को बुलाकर हँसकर ऐसा कहा- सब लोग अपने-अपने दल समेत अलग-अलग होकर चलो॥ हे भाई! हम लोगों की यह बारात वर के योग्य नहीं है। क्या पराए नगर में जाकर हँसी कराओगे? विष्णु भगवान की बात सुनकर देवता मुस्कुराए और वे अपनी-अपनी सेना सहित अलग हो गए॥
 
महादेवजी (यह देखकर) मन-ही-मन मुस्कुराते हैं कि विष्णु भगवान के व्यंग्य-वचन (दिल्लगी) नहीं छूटते! अपने प्यारे (विष्णु भगवान) के इन अति प्रिय वचनों को सुनकर शिवजी ने भी भृंगी को भेजकर अपने सब गणों को बुलवा लिया॥ शिवजी की आज्ञा सुनते ही सब चले आए और उन्होंने स्वामी के चरण कमलों में सिर नवाया। तरह-तरह की सवारियों और तरह-तरह के वेष वाले अपने समाज को देखकर शिवजी हँसे॥
 
शिवजी की बारात कैसी है जरा देखिये- कोई बिना मुख का है, किसी के बहुत से मुख हैं, कोई बिना हाथ-पैर का है तो किसी के कई हाथ-पैर हैं। किसी के बहुत आँखें हैं तो किसी के एक भी आँख नहीं है। कोई बहुत मोटा-ताजा है, तो कोई बहुत ही दुबला-पतला है॥ कोई पवित्र और कोई अपवित्र वेष धारण किए हुए है। भयंकर गहने पहने हाथ में कपाल लिए हैं और सब के सब शरीर में ताजा खून लपेटे हुए हैं। गधे, कुत्ते, सूअर और सियार के से उनके मुख हैं। गणों के अनगिनत वेषों को कौन गिने?

 बहुत प्रकार के प्रेत, पिशाच और योगिनियों की जमाते हैं। उनका वर्णन करते नहीं बनता।
भूत-प्रेत नाचते और गाते हैं, वे सब बड़े मौजी हैं। देखने में बहुत ही बेढंगे जान पड़ते हैं और बड़े ही विचित्र ढंग से बोलते हैं॥ जैसा दूल्हा है, अब वैसी ही बारात बन गई है।
 
आप सोचे रहे होंगे की भोले नाथ इन बहुत प्रेत को लेकर क्यों जा रह हैं इसके पीछे भी एक कथा है।

जिस समय भगवान राम का विवाह हो रहा था उस समय सभी विवाह में पधारे थे। सभी देवता, सभी गन्धर्व इत्यादि। भोले नाथ भी विवाह में दर्शन करने के लिए जा रहे थे। तभी भोले बाबा ने देखा की कुछ लोग मार्ग में बैठकर रो रहे हैं। शिव कृपा के धाम हैं और करुणा करने वाले हैं। भोले नाथ ने उनसे पूछा की तुम क्यों रो रहे हो? आज तो मेरे राम का विवाह हो रहा है। आप रो रहे हो। रामजी के विवाह में नहीं चल रहे?

वो बोले- हमे कौन लेकर जायेगा? हम अमंगल हैं, हम अपशगुन हैं। दुनिया के घर में कोई भी शुभ कार्य हो तो हमे कोई नहीं बुलाता है।
भोले नाथा का ह्रदय करुणा से भर गया- तुरंत बोल पड़े की कोई बात नहीं राम विवाह में मत जाना तुम, पर मेरे विवाह में तुम्हे पूरी छूट होगी। तुम सारे अमंगल-अपशगुन आ जाना। इसलिए आज सभी मौज मस्ती से शिव विवाह में झूमते हुए जा रहे हैं।
 
बारात को नगर के निकट आई सुनकर नगर में चहल-पहल मच गई, जिससे उसकी शोभा बढ़ गई। अगवानी करने वाले लोग बनाव-श्रृंगार करके तथा नाना प्रकार की सवारियों को सजाकर आदर सहित बारात को लेने चले॥ देवताओं के समाज को देखकर सब मन में प्रसन्न हुए और विष्णु भगवान को देखकर तो बहुत ही सुखी हुए, किन्तु जब शिवजी के दल को देखने लगे तब तो उनके सब वाहन (सवारियों के हाथी, घोड़े, रथ के बैल आदि) डरकर भाग चले॥

क्या कहें, कोई बात कही नहीं जाती। यह बारात है या यमराज की सेना? दूल्हा पागल है और बैल पर सवार है। साँप, कपाल और राख ही उसके गहने हैं॥ दूल्हे के शरीर पर राख लगी है, साँप और कपाल के गहने हैं, वह नंगा, जटाधारी और भयंकर है। उसके साथ भयानक मुखवाले भूत, प्रेत, पिशाच, योगिनियाँ और राक्षस हैं, जो बारात को देखकर जीवित बचेगा, सचमुच उसके बड़े ही पुण्य हैं और वही पार्वती का विवाह देखेगा। लड़कों ने घर-घर यही बात कही।

शिव का चंद्रशेखर रूप,,,,पार्वती की माता मैना के भीतर अहंकार था। आज भोले नाथ इस अहंकार को नष्ट करना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने भगवान विष्णु और ब्रह्माजी से कहा- आप दोनों मेरी आज्ञा से अलग-अलग गिरिराज के द्वार पर पहुँचिये। शिवजी की आज्ञा मानकर भगवान विष्णु सबसे पहले हिमवान के द्वार पर पधारे हैं। 
 
मैना (पार्वतीजी की माता) ने शुभ आरती सजाई और उनके साथ की स्त्रियाँ उत्तम मंगलगीत गाने लगीं॥ सुंदर हाथों में सोने का थाल शोभित है, इस प्रकार मैना हर्ष के साथ शिवजी का परछन करने चलीं। जब मैना ने विष्णु के अलोकिक रूप को देखा तो प्रसन्न होकर नारद जी से पूछा है- नारद! क्या ये ही मेरी शिवा के शिव हैं?

नारदजी बोले- नहीं, ये तो भगवान श्री हरि हैं। पार्वती के पति तो और भी अलोकिक हैं। उनकी शोभा का वर्णन नहीं हो सकता है। इस प्रकार एक एक देवता आ रहे हैं, मैना उनका परिचय पूछती हैं और नारद जी उनको शिव का सेवक बताते हैं।
 
फिर उसी समय भगवान शिव अपने शिवगणों के साथ पधारे हैं। सभी विचित्र वेश-भूषा धारण किये हुए हैं। कुछ के मुख ही नहीं है और कुछ के मुख ही मुख हैं। उनके बीच में भगवान शिव अपने नाग के साथ पधारे हैं।

अब भोले बाबा से द्वार पर शगुन माँगा गया है। भोले बाबा बोले की भैया, शगुन क्या होता है?
किसी ने कहा की आप अपनी कोई प्रिय वस्तु को दान में दीजिये। भोले बाबा ने अपने गले से सर्प उतारा और उस स्त्री के हाथ में रख दिया जो शगुन मांग रही थी। वहीँ मूर्छित हो गई। इसके बाद जब महादेवजी को भयानक वेष में देखा तब तो स्त्रियों के मन में बड़ा भारी भय उत्पन्न हो गया॥ बहुत ही डर के मारे भागकर वे घर में घुस गईं और शिवजी जहाँ जनवासा था, वहाँ चले गए। कुछ डर के मारे कन्या पक्ष (मैना जी) वाले मूर्छित हो गए हैं।
 
जब मैना जी को होश आया है तो रोते हुए कहा-चाहे कुछ भी हो जाये मैं इस भेष में अपनी बेटी का विवाह शिव से नहीं करूंगी। उन्होंने पार्वती से कहा-  मैं तुम्हें लेकर पहाड़ से गिर पड़ूँगी, आग में जल जाऊँगी या समुद्र में कूद पड़ूँगी। चाहे घर उजड़ जाए और संसार भर में अपकीर्ति फैल जाए, पर जीते जी मैं इस बावले वर से तुम्हारा विवाह न करूँगी।

नारद जी को भी बहुत सुनाया है। मैंने नारद का क्या बिगाड़ा था, जिन्होंने मेरा बसता हुआ घर उजाड़ दिया और जिन्होंने पार्वती को ऐसा उपदेश दिया कि जिससे उसने बावले वर के लिए तप किया॥ सचमुच उनके न किसी का मोह है, न माया, न उनके धन है, न घर है और न स्त्री ही है, वे सबसे उदासीन हैं। इसी से वे दूसरे का घर उजाड़ने वाले हैं। उन्हें न किसी की लाज है, न डर है। भला, बाँझ स्त्री प्रसव की पीड़ा को क्या जाने॥
 
ये सब सुनकर पार्वती अपनी माँ से बोली- हे माता! कलंक मत लो, रोना छोड़ो, यह अवसर विषाद करने का नहीं है। मेरे भाग्य में जो दुःख-सुख लिखा है, उसे मैं जहाँ जाऊँगी, वहीं पाऊँगी! पार्वतीजी के ऐसे विनय भरे कोमल वचन सुनकर सारी स्त्रियाँ सोच करने लगीं और भाँति-भाँति से विधाता को दोष देकर आँखों से आँसू बहाने लगीं।

फिर ऐसा कहकर पार्वती शिव के पास गई। और उन्होंने निवेदन किया है हे भोले नाथ! मुझे सभी रूप और सभी वेश में स्वीकार हो। लेकिन प्रत्येक माता पिता की इच्छा होती है की उनका दामाद सुंदर हो। तभी वहां विष्णु जी आ जाते हैं। और कहते है- पार्वती जी! आप चिंता मत कीजिये।

 आज जो भोले बाबा का रूप बनेगा उसे देखकर सभी दंग रह जायेंगे। आप ये ज़िम्मेदारी मुझ पर छोड़िये। अब भगवान विष्णु ने भगवान शिव का सुंदर श्रृंगार किया है। और सुंदर वस्त्र पहनाये हैं। करोड़ों कामदेव को लज्जित करने वाला रूप बनाया है भोले बाबा का। भोले बाबा के इस रूप को आज भगवान विष्णु ने चंद्रशेखर नाम दिया है। बोलिए चंद्रशेखर शिव जी की जय!!
 
इस समाचार को सुनते ही हिमाचल उसी समय नारदजी और सप्त ऋषियों को साथ लेकर अपने घर गए॥ तब नारदजी ने पूर्वजन्म की कथा सुनाकर सबको समझाया (और कहा) कि हे मैना! तुम मेरी सच्ची बात सुनो, तुम्हारी यह लड़की साक्षात जगज्जनी भवानी है॥ पहले ये दक्ष के घर जाकर जन्मी थीं, तब इनका सती नाम था, बहुत सुंदर शरीर पाया था। वहाँ भी सती शंकरजी से ही ब्याही गई थीं।

एक बार मोहवश इन्होने शंकर जी का कहना नहीं माना। और भगवान राम की परीक्षा ली। भगवान शिव ने इनका त्याग कर दिया और इन्होने अपनी देह का त्याग कर दिया। फिर इन्होने आपके घर पार्वती के रूप में जन्म लिया है।

 ऐसा जानकर संदेह छोड़ दो, पार्वतीजी तो सदा ही शिवजी की प्रिया (अर्द्धांगिनी) हैं। और आप ये भी चिंता ना करो की भोले बाबा का रूप ऐसा है ऐसा जानकर संदेह छोड़ दो, पार्वतीजी तो सदा ही शिवजी की प्रिया (अर्द्धांगिनी) हैं। आप देखना भोले बाबा के नए रूप को। जिसे भगवान हरि ने स्वयं अपने हाथो से सजाया है। तब नारद के वचन सुनकर सबका विषाद मिट गया और क्षणभर में यह समाचार सारे नगर में घर-घर फैल गया॥

तब मैना और हिमवान आनंद में मग्न हो गए। और जैसे ही भगवान शिव के दिव्य चंद्रशेखर रूप का दर्शन किया है। मैंने मैया तो देखते ही रह गई। उन्होंने अपने दामाद की शोभा देखि और आरती उतारकर घर में चली गई।
 
शिव पार्वती विवाह,,,,,नगर में मंगल गीत गाए जाने लगे और सबने भाँति-भाँति के सुवर्ण के कलश सजाए। जिस घर में स्वयं माता भवानी रहती हों, वहाँ की ज्योनार (भोजन सामग्री) का वर्णन कैसे किया जा सकता है?

 हिमाचल ने आदरपूर्वक सब बारातियों, विष्णु, ब्रह्मा और सब जाति के देवताओं को बुलवाया॥ भोजन (करने वालों) की बहुत सी पंगतें बैठीं। चतुर रसोइए परोसने लगे। स्त्रियों की मंडलियाँ देवताओं को भोजन करते जानकर कोमल वाणी से गालियाँ देने लगीं॥ और व्यंग्य भरे वचन सुनाने लगीं।

 देवगण विनोद सुनकर बहुत सुख अनुभव करते हैं, इसलिए भोजन करने में बड़ी देर लगा रहे हैं। भोजन कर चुकने पर सबके हाथ-मुँह धुलवाकर पान दिए गए। फिर सब लोग, जो जहाँ ठहरे थे, वहाँ चले गए।

फिर मुनियों ने लौटकर हिमवान्‌ को लगन (लग्न पत्रिका) सुनाई और विवाह का समय देखकर देवताओं को बुला भेजा॥
वेदिका पर एक अत्यन्त सुंदर दिव्य सिंहासन था। ब्राह्मणों को सिर नवाकर और हृदय में अपने स्वामी श्री रघुनाथजी का स्मरण करके शिवजी उस सिंहासन पर बैठ गए।
 
फिर मुनीश्वरों ने पार्वतीजी को बुलाया। सखियाँ श्रृंगार करके उन्हें ले आईं। पार्वतीजी को जगदम्बा और शिवजी की पत्नी समझकर देवताओं ने मन ही मन प्रणाम किया। भवानीजी सुंदरता की सीमा हैं। करोड़ों मुखों से भी उनकी शोभा नहीं कही जा सकती॥

सुंदरता और शोभा की खान माता भवानी मंडप के बीच में, जहाँ शिवजी थे, वहाँ गईं। वे संकोच के मारे पति (शिवजी) के चरणकमलों को देख नहीं सकतीं, परन्तु उनका मन रूपी भौंरा तो वहीं (रसपान कर रहा) था।
 
मुनियों की आज्ञा से शिवजी और पार्वतीजी ने गणेशजी का पूजन किया। मन में देवताओं को अनादि समझकर कोई इस बात को सुनकर शंका न करे (कि गणेशजी तो शिव-पार्वती की संतान हैं, अभी विवाह से पूर्व ही वे कहाँ से आ गए?)

पर्वतराज हिमाचल ने हाथ में कुश लेकर तथा कन्या का हाथ पकड़कर उन्हें भवानी (शिवपत्नी) जानकर शिवजी को समर्पण किया॥ जब महेश्वर (शिवजी) ने पार्वती का पाणिग्रहण किया, तब (इन्द्रादि) सब देवता हृदय में बड़े ही हर्षित हुए। श्रेष्ठ मुनिगण वेदमंत्रों का उच्चारण करने लगे और देवगण शिवजी का जय-जयकार करने लगे॥ अनेकों प्रकार के बाजे बजने लगे। आकाश से नाना प्रकार के फूलों की वर्षा हुई। शिव-पार्वती का विवाह हो गया। सारे ब्राह्माण्ड में आनंद भर गया॥
 
बहुत प्रकार का दहेज देकर, फिर हाथ जोड़कर हिमाचल ने कहा- हे शंकर! आप पूर्णकाम हैं, मैं आपको क्या दे सकता हूँ? (इतना कहकर) वे शिवजी के चरणकमल पकड़कर रह गए। तब कृपा के सागर शिवजी ने अपने ससुर का सभी प्रकार से समाधान किया।

फिर प्रेम से परिपूर्ण हृदय मैनाजी ने शिवजी के चरण कमल पकड़े (और कहा- नाथ उमा मम प्रान सम गृहकिंकरी करेहु। छमेहु सकल अपराध अब होइ प्रसन्न बरु देहु॥

हे नाथ! यह उमा मुझे मेरे प्राणों के समान (प्यारी) है। आप इसे अपने घर की टहलनी बनाइएगा और इसके सब अपराधों को क्षमा करते रहिएगा। अब प्रसन्न होकर मुझे यही वर दीजिए॥

शिवजी ने बहुत तरह से अपनी सास को समझाया। फिर माता ने पार्वती को बुला लिया और गोद में बिठाकर यह सुंदर सीख दी- -हे पार्वती! तू सदाशिवजी के चरणों की पूजा करना, नारियों का यही धर्म है। उनके लिए पति ही देवता है और कोई देवता नहीं है। इस प्रकार की बातें कहते-कहते उनकी आँखों में आँसू भर आए और उन्होंने कन्या को छाती से चिपटा लिया॥
 
पार्वतीजी माता से फिर मिलकर चलीं, सब किसी ने उन्हें योग्य आशीर्वाद दिए। हिमवान्‌ अत्यन्त प्रेम से शिवजी को पहुँचाने के लिए साथ चले। वृषकेतु (शिवजी) ने बहुत तरह से उन्हें संतोष कराकर विदा किया॥

पर्वतराज हिमाचल तुरंत घर आए और उन्होंने सब पर्वतों और सरोवरों को बुलाया। हिमवान ने आदर, दान, विनय और बहुत सम्मानपूर्वक सबकी विदाई की॥

जब शिवजी कैलास पर्वत पर पहुँचे, तब सब देवता अपने-अपने लोकों को चले गए। (तुलसीदासजी कहते हैं कि) पार्वतीजी और शिवजी जगत के माता-पिता हैं, इसलिए मैं उनके श्रृंगार का वर्णन नहीं करता॥

शिव-पार्वती विविध प्रकार के भोग-विलास करते हुए अपने गणों सहित कैलास पर रहने लगे। वे नित्य नए विहार करते थे। इस प्रकार बहुत समय बीत गया॥ तब छ: मुखवाले पुत्र (स्वामिकार्तिक) का जन्म हुआ, जिन्होंने (बड़े होने पर) युद्ध में तारकासुर को मारा। वेद, शास्त्र और पुराणों में स्वामिकार्तिक के जन्म की कथा प्रसिद्ध है और सारा जगत उसे जानता है॥

तुलसीदास जी कहते हैं शिव-पार्वती के विवाह की इस कथा को जो स्त्री-पुरुष कहेंगे और गाएँगे, वे कल्याण के कार्यों और विवाहादि मंगलों में सदा सुख पाएँगे।

 यह उमा संभु बिबाहु जे नर नारि कहहिं जे गावहीं। कल्यान काज बिबाह मंगल सर्बदा सुखु पावहीं॥


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                    आपका अपना
             "पं.खेमेश्वर पुरी गोस्वामी"
            धार्मिक प्रवक्ता-ओज कवि
                  मुंगेली छत्तीसगढ़
          प्रदेश संगठन मंत्री एवं प्रवक्ता
   अंतरराष्ट्रीय युवा हिंदू वाहिनी छत्तीसगढ़
    ८१२००३२८३४-/-७८२८६५७०५७

न्यू २

प्रति मां. मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी रायपुर , छत्तीसगढ़ शासन विषय : आर्थिक सहायता,आवास, तथा आवासीय पट्टा दिलाने बाबत् आदरणीय महोदय,   ...